Document management | दस्तावेज प्रबंधन


The action of identifying, acquiring, processing, storing, updating and distributing the document is called document management. It may include file organization, uploading etc.
दस्तावेज को पहचानने, प्राप्त करने, संसाधित करने, संग्रहीत करने, अद्यतन करने और वितरित करने की क्रिया को दस्तावेज प्रबंधन कहा जाता है। इसमें फ़ाइल संगठन, अपलोडिंग आदि शामिल हो सकते हैं

File organization (फ़ाइल संगठन)

When organizing the file on your site, keep file in separate folders. That way, the site is easier to update. Have separate folder for images, HTML files, videos, sound and CGI script.
अपनी साइट पर फ़ाइल को व्यवस्थित करते समय, फ़ाइल को अलग-अलग फ़ोल्डरों में रखें। इस तरह, साइट को अपडेट करना आसान हो जाता है। छवियों, HTML फ़ाइलों, वीडियो, ध्वनि और CGI स्क्रिप्ट के लिए अलग फ़ोल्डर रखें।

Uploading

Uploading means transferring files from your computer to the internet server. When you are uploading files from your site, do not forget that you need to upload them in the correct file format.
अपलोड करने का अर्थ है आपके कंप्यूटर से इंटरनेट सर्वर पर फ़ाइलें स्थानांतरित करना। जब आप अपनी साइट से फ़ाइलें अपलोड कर रहे हों, तो यह न भूलें कि आपको उन्हें सही फ़ाइल स्वरूप में अपलोड करने की आवश्यकता है

File names

When you are naming the file for your site properly give the file name with its extension.
जब आप अपनी साइट के लिए फ़ाइल का नामकरण कर रहे हों तो फ़ाइल का नाम उसके एक्सटेंशन के साथ दें।

Backing up

Whatever you do, be sure to backup your file on your website.
आप जो कुछ भी करते हैं, अपनी फ़ाइल को अपनी वेबसाइट पर बैकअप करना सुनिश्चित करें

Post a Comment

0 Comments